1. What is Cannabis Addiction ? In Hindi

Cannabis की लत आम है और इससे प्रभावित कई लोगों के लिए अत्यधिक विनाशकारी है, जिसमें परिवार के सदस्य और प्रियजन भी शामिल हैं। कई patientअपने कैनबिस addiction के लिए कावेरी नशामुक्ति केंद्र में जाते हैं, और हमारे treatment के रूप में हमें उच्च सफलता दर प्राप्त होती है।

आराम और नींद के लिए cannabis पर निर्भर होना आश्चर्यजनक रूप से आसान है। हालांकि, यह जल्दी से आपके साथ स्थाई रूप से लत में आ जाती है जिससे की आपकी brain इसके addiction को control नहीं कर पता हैऔर इसकी उपयोगिता को रेखांकित करता है, लाभ से अधिक समस्याएं पैदा करता है, पूर्णतः नुकसान करता है जिससे की आपकी सोचने और समझने की शक्ति चली जाती और आप मानसिक रूप से विकलांग हो जाते है/

Cannabis/Marijuana एक मनो-सक्रिय (psychoactive) पदार्थ है (यह मस्तिष्क के कार्य करने के तरीके को बदल देता है) जिसे classify करना कठिन है क्योंकि यह एक शामक (sedative), उत्तेजक (stimulant), मतिभ्रम (hallucinogen) और tranquillizer के रूप में कार्य करता है। Drugs भांग के पौधे की पत्तियों और फूलों के हिस्सों से प्राप्त की जाती है। प्रभाव को बढ़ाने के लिए दवा को अन्य Synthetic Compounds के साथ मिलाना काफी आम है।

Cannabis अधिक नशे की लत और मस्तिष्क के लिए अधिक हानिकारक है, अक्सर व्यामोह (paranoia) और मानसिक (psychotic) Episodes को ट्रिगर करता है।

2. Dark side of Cannabis Addiction in Hindi

Marijuana/ Cannabis की लत और निर्भरता से होने वाले नुकसान को users और समाज द्वारा समान रूप से underestimate किया जाता है जाता है। Cannabis के औषधीय उपयोग हैं, और ऐसे मनोरंजक user हैं जिन्हें कभी कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन इस पदार्थ से जुड़े निश्चित जोखिम हैं।

यहां कावेरी पुनर्वसन में कई patient मिलते हैं जिन्होंने इस पदार्थ के अंधेरे पक्ष dark sideका अनुभव किया है, और इससे उन्हें बहुत दुख और नुकसान हुआ है। हमने इस drugs का उपयोग करने के परिणामस्वरूप कई खोए और उदास व्यक्तियों को देखा है।

दुनिया भर में Alcohol के अलावा Cannabis सबसे अधिक दुरुपयोग किया जाने वाला पदार्थ है। इस drugs पर इस हद तक निर्भर होना आसान है कि यह जीवन को असहनीय (unbearable) बना देती है। नियमित user अवसाद के लगातार episode के साथ कम ऊर्जा से पीड़ित हो सकते हैं – इसका मतलब यह भी हो सकता है कि जीवन के लिए इतना स्तब्ध numb हो जाए कि कुछ भी सार्थक (meaningful) न लगे।

Marijuana और Cannabis addiction के लिए उपचार कार्यक्रम की आवश्यकता वाले दीर्घकालिक अवसाद और मानसिक स्वास्थ्य लक्षणों के विकास के जोखिम में user चार गुना अधिक हैं।

Cannabis के उपयोग के Sign और लक्षण:

  1. लाल आंखें (Red Eyes)

2. बढ़ी हुई भूख (Increased Hunger)

3. खांसी (Bad Cough)

4. पागलपन (Paranoia)

5. धीमी प्रतिक्रिया समय (Slow reaction times)

6. मिजाज़ (Mood swings)

7. पीछे हटना और विचलित होना (Being withdrawn and distracted)

Cannabis and Marijuana Treatment at Kaveri IRCA

  1. Counselling
  • हम आपके द्वारा खोजे जा रहे answer और solution खोजने में आपकी सहायता के लिए therapies के combination का उपयोग करते हैं।
  • पुनर्वसन परामर्श (Rehab Counselling) और व्यक्तिगत चिकित्सा (Individual Counselling) या तो विशिष्ट मुद्दों (Specific Issues) या किसी ऐसी चीज़ पर ध्यान केंद्रित करने वाले Talk Treatment हैं जिन पर आप Counselling करना चाहते हैं।
  • यह आपके और एक Counselor के बीच एक साझेदारी है जिसे अक्सर एक Particular School of therapy में प्रशिक्षित किया जाता है जैसे कि मानवतावादी दृष्टिकोण (Humanistic Approach), या व्यसन परामर्श (Addiction Counselling) & Importance of Spiritual Thoughts । Counselling आपकी बौद्धिक और भावनात्मक प्रक्रियाओं की खोज करके आपकी जागरूकता को बढ़ाता है।
  • Counselling यह जानने में मदद करता है कि दुराचारी व्यवहार (Dysfunctional Behavior) कहाँ से उत्पन्न हुआ और इसे ठीक करने और इसे सुधार करने में आपकी मदद करता है और समाज में नए तरीके से जीने में भी मदद करता है है।

2. Benefits of counseling

  • विश्वास का अभ्यास करने में मदद
  • निजी मुद्दों पर बात करने का मौका एवं उस मुद्दे पे बात करके एक पॉजिटिव निष्कर्ष पे पहुंचने में मदद करना
  • ईमानदारी से बात करना सीखना
  • निर्णय की कमी को पूरा करने में मदद करना
  • Feedback को स्वीकार करें
  • तनाव को कम करने में मदद करना
  • अपने लक्ष्यों को पहचानने में मदद करना
  • आपके मुद्दों पर नया नजरिया एवं उस मुद्दे पे बात करके एक पॉजिटिव निष्कर्ष पे पहुंचने में मदद करना
  • सामना करना सीखना
  • सलाह लेना एवं सही सलाह को पहचानने में मदद करना
  • समाधान खोजने में मदद करना
  • आगे बढ़ना और परिपक्व भावनात्मक के साथ अपने आसपास के लोग के साथ अच्छे वयवहार रखना
  • मध्यस्थता Mediation

3. Importance of Group Therapy

  1. Group Therapy अलगाव (isolation) के लिए एक शक्तिशाली मारक है।
  2. कम आत्म-मूल्य (Self Worth), Addiction की एक और सामान्य विशेषता, धीरे-धीरे बढ़ते आत्म-सम्मान द्वारा प्रतिस्थापित की जाती है, समय के साथ, आपकी परिपक्व मूल्य प्रणाली आपको निर्णय लेने और परिवर्तन करने में मदद करेगी जो आपको तत्काल संतुष्टि के बजाय अपने लक्ष्यों की ओर ले जाती है।
  3. सदस्यों को पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया (Recovery Process) के बारे में शिक्षा प्रदान करें।
  4. पुनर्प्राप्ति लक्ष्यों (Recovery Goals) को बनाए रखने के लिए साथियों से सहायता और प्रेरणा प्रदान करें।
  5. अन्य सदस्यों के साथ सार्वभौमिकता (Universality) या पहचान (Identification).
  6. अन्य लोगों को देकर परोपकारिता या सेवा का होना
  7. दूसरों को बदलते देख घर की स्थापना
  8. जानकारी देना या अपना ज्ञान साझा करना
  9. अपने अतीत को अपने वर्तमान से जोड़कर अनुभव सुधारना
  10. स्वस्थ व्यवहार का अनुकरण या मॉडलिंग
  11. एकजुटता: एक साथ हम मजबूत होते हैं
  12. अस्तित्व के कारक, जैसे जीवन में उद्देश्य और अर्थ खोजना
  13. ईमानदार आत्म-अभिव्यक्ति के माध्यम से कैथर्टिक राहत
  14. रचनात्मक प्रतिक्रिया देना और प्राप्त करना सीखना

4. Cognitive Behavioral Therapy (CBT)

  • Cognitive Behavioral Therapy (CBT) विचारों और व्यवहार के बीच संबंध से संबंधित है। यहां एक धारणा यह है कि आप किसी स्थिति के बारे में कैसा महसूस करते हैं, यह उसके बारे में आपके विश्वासों पर निर्भर करेगा। इसका मतलब यह भी है कि किसी भी स्थिति में आप जिस तरह से कार्य करते हैं, वह आपके विश्वासों से प्रभावित होने वाला है, इसलिए इन मान्यताओं को बदलने से आपके व्यवहार पर असर पड़ने वाला है।
  • CBT को एक मनोवैज्ञानिक हस्तक्षेप (psychological intervention) के रूप में जाना जाता है जिसमें स्कूल के काम के समान कई सहायक लिखित कार्य शामिल हैं, लेकिन विषय आप हैं।
  • CBT Therapist आपके विचारों को आत्म-चर्चा कहते हैं।
Categories: Addction

0 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *